DONATE

आपके इलाके में कोरोना - ज़रूरी टिप्स

आपके इलाके में कोरोना - ज़रूरी टिप्स English

कोरोना अब हमारे आस पड़ोस में व्यापक रूप से फैल रहा है। ऐसी स्थिति में इन्फेक्शन को फैलने से रोकने के लिए आपको क्या कदम उठाने चाहिए? हम लाये है आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी:

सिम्प्टम पर ध्यान दें

आपका अपने शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वायरस को खत्म करना इतना आसान नहीं है। यह देखते हुए कि वायरस का इनक्यूबेशन पीरियड ( वायरस के सक्रिय होने में लगा समय) 14 दिनों तक है, सार्वजनिक क्षेत्र में कई सक्रिय वाहक (वायरस से संक्रमित लोग) हो सकते हैं जो इस बात से अनजान हों कि वे संक्रमित हैं। इसलिए लक्षणों पर ध्यान दें। लक्षण महसूस होने पर खुद को क्वारंटाइन करें और टेस्ट करवाएं। यदि आपको पता चलता हैं की किसी व्यक्ति, जिनसे आप करीब से मिलें हो, कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, तो भी खुद को कुछ दिन के लिए क्वारंटाइन करें।

घर पर मॉनिटरिंग

वायरस से संक्रमित हर किसी को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। वास्तव में, जिन लोगों को अतिरिक्त चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है, उनकी दर लगभग 5% है। यदि आप माता-पिता के साथ रहते हैं या परिवार के कोई बुजुर्ग सदस्य 60 से ऊपर हैं, तो सेल्फ क्वारंटाइन का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। खुद को घर के एक हिस्से या कमरे तक सीमित कर लें जहाँ अधिक जोखिम वर्ग की पहुँच (उम्र या स्वास्थ्य स्थितियों के कारण वायरस को पकड़ने की संभावना जिनमें अधिक है) बिल्कुल नहीं हो। यदि आपके लक्षण बिगड़ते हैं, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

सहानुभूति

भले ही आप इस समय किसी का हाथ नहीं थाम सकते हैं, लेकिन यदि संक्रमित व्यक्ति एक दोस्त, परिवार का सदस्य या सहकर्मी है, तो आपका उन्हें यह बताना कि आप उनके लिए मौजूद हैं, बहुत मायने रखेगा। सहानुभूति दिखाने के छोटे-छोटे कदम जैसे उनका हाल पूछने के लिए एक फोन कॉल, उनका मन लगाए रखने के लिए टेक्स्ट मेसेज भेजना या फिर किराने का सामान या अन्य आवश्यक चीजों को उनके घर पर छोड़ना, उनके लिए बहुत मायने रखेगा।

थोड़ा, वास्तव में, बहुत कुछ है

तमाम अँधेरों के बीच एक रोशनी की किरण यह है, जब हम घर के अंदर हैं, हममें से अधिकांश ने यह महसूस किया कि हम अपनी ज़रूरत से अधिक उपभोग कर रहे हैं। चाहे खाद्य पदार्थ हो, कपड़े हो या ज़रूरत की अन्य चीज़ें, या फिर समय बिताने के अन्य साधन। हम ज़रूरत से ज्यादा एकत्र कर रहे और अपने पर्यावरण पर उसका बोझ डाल रहे। भागते हुए जीवन का यह ठहराव हमें यह संदेश देने आया है- थोड़ा वास्तव में बहुत कुछ है। इसका स्वागत करें।

रिपोर्टिंग / टेस्टिंग

यह ध्यान देने वाली बात है कि सक्रिय परीक्षण और समय पर आइसोलेशन में जाना अभी COVID-19 के संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। यह ज़रूरी है कि हम सामूहिक रूप से इस पूर्वाग्रह से लड़ें ताकि लोग अपना यात्रा इतिहास न छिपाएं, लॉकडाउन को अनदेखा न करें या छिप न जाएं।उन लोगों आर्थिक मदद करें जो क्वारंटाइन के चलते वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं ताकि वे भी आगे आ कर टेस्टिंग करवाएं और बीमारी के लक्षणों को छुपाएं नहीं।

बाकी, अभी के लिए, घर के अंदर रहें, सुरक्षित रहें और दूसरों की मदद करें।


We Use Cookies
This website stores cookies on your computer in order to improve and customize your browsing experience. By continuing it is anticipated that you accept it. Please see our Privacy Policy